Idli Recipe
south-Indian Vegetarian

Idli Recipe in hindi | इडली बनाने की विधि

foodgyan
Spread the love

हेलो दोस्तों! आज आपको हम एक बड़ी फेमस साउथ इंडियन डिश इडली बनाने की विधि (Idli Recipe) बताएँगे। दोस्तों Idli चावल और उड़द की दाल से बनायीं जाती है। इडली को सांभर और नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है। Idli मूल रूप से दक्षिण भारत का व्यंजन है।

But ये देश के हर शहर में खाने के लिए उपलब्ध है। देश ही नहीं बल्कि दुनिया के हर कोने में आज इडली रेस्ट्रोरेंट्स में खाने के उपलब्ध है।

दक्षिण भारतीय परिवारों में इडली के लिए चावल और उड़द को पीसना और इससे बैटर बनाना बहुत आम बात है। चूंकि चावल और उड़द से इडली बनाने की प्रक्रिया थोड़ी लम्बी है |

इसलिए कुछ लोग रवा (सूजी) से भी इडली बनाने लगे हैं। सूजी से इडली बनने में बहुत काम वक़्त लगता है, लगभग आधा घंटा। किन्तु सूजी से बनी इडली और चावल तथा उड़द से बनी इडली के स्वाद में काफी अंतर होता है।

idlirecipe

तो आइये दोस्तों, देखते हैं कि हमें Idli बनाने के लिए क्या सामग्री इकठ्ठा करनी होगी और इसे बनाने की step by step विधि क्या है।

Idli Recipe (इडली बनाने) के लिए सामग्री:

  • 1 कप चावल
  • 1/2 कप उड़द की दाल
  • 4 टेबल स्पून पोहा
  • 1 टेबल स्पून मेथी (दाने)
  • नमक (अपने स्वाद के अनुसार)

यह सामग्री लगभग 30 इडली बनाने के लिए है।

Idli बनाने के लिए Step by Step विधि :

1. सबसे पहले आप एक बाउल या भगौने में चावल और पोहा लें। इसमें थोड़ा पानी डाल कर अच्छी तरह मिला लें। पानी डालने के बाद इस बाउल को लगभग 5 घंटे के लिए रख दें।
2. इसी तरह एक दूसरा बाउल लेकर उसमे उड़द की दाल लें और मेथी के दाने डालें। इसमें भी पहले की भांति पर्याप्त पानी डालकर अच्छे से मिलाएं। पानी मिला के इसे भी 5 घंटे के लिए रख दें।
3. 5 घण्टे के बाद जब दाल कुछ फूल चुकी होगी। तब उड़द दाल और मेथी के दाने को अच्छी तरह धो लें और एक्स्ट्रा पानी निकाल दें।
पानी निकाल के इन्हें मिक्सर में पीसें। पीसते समय थोड़ी मात्रा में पानी अवश्य डालें और मुलायम होने तक पीसें। पीसने के बाद इस मिश्रण को एक बाउल में अलग रख दें।
4. अब चावल और पोहा भी इसी तरह धोएं। धोकर मिक्सी में डालकर एक डेढ़ कप पानी डाल कर पीस लें।
अब चावल और पोहा के मिश्रण के साथ उड़द की दाल और मेथी के मिश्रण के साथ मिलाएं। इसी समय इसमें हल्का (स्वादनुसार) नमक भी मिला दें।
5. खूब अच्छी तरह मिला कर इस मिक्सचर को बाउल में ढँक कर लगभग 12 घंटों के लिए रख दें। इस बाउल को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ पर थोड़ी गर्माहट हो ताकि खमीर आ सके।
6. खमीर आ जाने के बाद इस मिक्सचर को चम्मच की सहायता से एक बार फिर मिला लें। अब Idli के लिए बैटर तैयार हो चुका है।
इडली मेकर (इडली साँचा) को मीडियम आंच पर रखें। इडली के सभी मोल्ड में स्पून द्वारा बैटर डाल दें और ढँक दें।
7. Idli को स्टीम में लगभग 10-12 मिनट तक पकने दें।
8. जब Idli पक जाएं तो इन्हें थोड़ा ठंडा करके पानी में डुबोये स्पून की मदद से किनारे ढीले करते हुए मोल्ड से निकालें। निकाल कर सभी इडली एक बाउल या डोंगे में रखते जाएं।
9. यही प्रक्रिया दोहराते हुए बचे हुए बैटर से बाकी सभी इडलियां बना लें।
10. Idli को सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।

दोस्तों, आज हमने आपको Idli बनाने की रेसिपी तो बता दी है लेकिन इसके साथ सांभर और नारियल की चटनी भी बनानी पड़ेगी।

तो दोस्तों, हम सांभर और नारियल चटनी बनाने की रेसिपी के लिए एक आर्टिकल लेकर आएंगे। दोस्तों, Idli की रेसिपी में एक महत्वपूर्ण बात ये है कि अगर आपने बैटर से पर्याप्त इडलियां बना ली हैं और फिर भी यह बच गया है, तो आप इस बैटर को फ्रिज में रख सकते हैं। यह बैटर फ्रिज़ में लगभग एक हफ्ते तक अच्छा बना रहेगा।

साथ ही इस बैटर एक और विशेषता ये भी है कि आप इस ही बैटर से डोसा और उत्त्पम भी बना सकते हैं।


तो दोस्तों, आपको हमारी ये Idli Recipe कैसी लगी, हमें जरूर बताएं। अगर आपका हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य लिखें।
धन्यवाद !

ye bhi dekhe —Poha Recipe | पोहा बनाने की रेसिपी

Click here

Leave A Comment