Kulcha Recipe | तवा पर कुलचा बनाने की विधि

Spread the love

हेलो दोस्तों! आज हम आपको को उत्तर भारत के बेहद फेमस पराठे Kulche (कुलचे) बनाने की रेसिपी बताएँगे। दोस्तों, Kulcha मैदा से निर्मित आलू या फिर पनीर के भरवाँ रोटी या पराठा होता है। Kulche को आम तौर पर छोले के साथ खाया जाता है। अगर आप यूपी या बिहार के रहने वाले हैं या अगर आप कभी वहाँ गए होंगे तो आपको वहाँ पर Chhole (छोले) और Kulche (कुलचे) का फ़ूड स्टाल जगह जगह पर देखने को मिला होगा क्योंकि Kulche और Chhole वहाँ का एक बहुत ही पॉपुलर व्यंजन है।

दोस्तों, वैसे तो Kulche को तंदूर में पकाने का चलन है but हम आपको अपने घर में तवा पर Kulche बनाने की रेसिपी बताएँगे। Kulche चार तरह से बनाये जाते हैं, जैसे – Plain Kulcha (प्लेन कुलचा) , Aaloo Kulcha (आलू कुलचा), Paneer Kulcha (पनीर कुलचा) और Matar Kulcha (मटर कुलचा)। तंदूर में पकाये जाने वाले Kulche को घर में तवा पर कैसे बनाया जायेगा यह सवाल आपको जरूर परेशान कर रहा होगा। तो बिना देर किये आइये चलते हैं Kulche की Recipe की ओर।

kulcha recipe

तो आइये पहले जानते हैं जरुरत पड़ने वाली सामग्री के बारे में उसके बाद जानते है Kulche बनाने के लिए क्या स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Kulche बनाने के लिए सामग्री:

  • 200 ग्राम मैदा
  • 1/4 कप दही
  • 1/4 टेबल स्पून बेकिंग सोडा
  • 2 टेबल स्पून तेल
  • 1/2 टेबल स्पून शक्कर
  • 2 चम्मच हरी धनिया या कसूरी मेथी बारीक कटी हुई

Kulche बनाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स:

1. एक थाली में मैदा को छान कर मैदे के बीच में थोड़ा जगह बना लें और इसमें दही, बेकिंग सोडा, नमक, चीनी तथा तेल को डाल कर इन चीज़ो को मैदे के साथ अच्छी तरह मिलाएं।

2. सब मैदे के साथ सभी चीज़ें अच्छी तरह मिक्स हो जाएं थोड़ा थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए इस मैदा मिक्सचर को गूंथे। ध्यान दें कि यह चपाती के आटे से थोड़ा ज्यादा नरम गुंथा हुआ होना चाहिए।

3. इस आटे को अच्छी तरह मसल मसल कर खूब अच्छे लगभग 5 मिनट तक गूंथ कर बिलकुल चिकना कर लें।

4. अब इस गुंथे हुए आटे पर चारों तरफ से हल्का हल्का तेल का लेप कर दें और किसी कटोरे या बाउल में रखें।

5. इस बाउल को एक मोठे हलके भीगे हुए टॉवल से ढकें। ढकने के बाद कही भी गर्म सूखी जगह पर इस बाउल को कम से कम 4 से 5 घंटे के लिए रखा रहने दें।

6. यदि गर्मी का मौसम है तो 4-5 घंटे पर्याप्त होंगे But अगर मौसम सर्दी का है तो इसको कम से कम 13 या 14 घंटे तक रखना पड़ सकता है।

7. तो 4-5 घंटे बाद जब आप इसके ऊपर से टॉवल हटाते है तो आप देखेंगे कि गुंथा हुआ आटा फूल चुका होगा। इस आटे को एक बार फिर से थोड़ा सा हाथ से मसल लें। अब यह आटा कुलचे बनाने के लिए तैयार हो चुका है।

8. इस गुंथे हुए आटे से 8-10 बराबर साइज की लुईयां बना लें। अगर आपको बड़े साइज के Kulche बनाने हों तो लोई का साइज भी बड़ा रखें।

9. अब तवा को आग पर रख दें और गर्म होने दें, गर्म हो जाने पर पूरे तवे की सतह पर थोड़ा तेल लगा दें। जब तेल हल्का गर्म होगा तब तक बनाई हुई लोई पर थोड़ा सूखा मैदा लगा कर गोल बेल लें। Kulche की मोटाई लगभग आधा सेमी रखें।

10. कुलचा बेलने के बाद 2 चुटकी कसूरी मेथी छिड़क कर हाथ से दबा दें ताकि कसूरी मेथी कुलचे पर चिपक जाए।

11. अब कुलचे को गर्म तवे पर डाल दें और सिकने दें। जब Kulche का ऊपरी हिस्सा कहीं कहीं पर फूलता दिखने लगे तो इससे पलट दें।

12. इस तरह सेंकने से जब Kulche पर हलके भूरे स्पॉट आने लगें तब उस पर थोड़ा घी लगा दें। और यही प्रक्रिया Kulche के दोनों तरफ दोहराएं। दोनों तरफ हलके ब्राउन चित्तियाँ आने पर समझ जाएं कि यह अब सिंक चुका है।

13. अब Kulche को उतार कर डोंगे में या फिर केसरोल में टिश्यू पेपर बिछाकर उसमें रख दें। इसी तरह सभी लोइयां बेल कर उन्हें तवे पर अच्छी तरह घी लगा कर सेंक कर सारे Kulche बना लें।

14. अब ये गरमा गरम Kulcha छोले के साथ परोसें और अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ खाएं और इसका लुत्फ़ उठायें।

Click Below For More Recipe:-

Methi Matar Malai

Thalipeeth Recipe

Soya Chaap Recipe

तवा पर कुलचा बनाने की विधि